ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें

हेलो दोस्तों आज हम बात बात करेंगे अप्रेंटिस के बारे में Apprentice क्या होता है और  ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें पूरी जानकारी के लिए इस लेख जो अंत तक पढ़ें। 

Apprentice क्या होता है ?
ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें


Table of Contents (toc)

अगर आपने ITI पूरा कर लिया है या ITI की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपने सुना होगा कि ITI करने के बाद आप अप्रेंटिसशिप कर सकते हैं जिससे नौकरी मिलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

आइए जानते हैं आप आईटीआई करने के बाद अप्रेंटिस कैसे कर सकते हैं। 


Apprentice क्या होता है ?

आपने अक्सर देखा होगा कि अगर आप हमारी वेबसाइट Fresherhits.Com  के फॉलोअर या विजिटर हैं तो आपने इस वेबसाइट पर अपरेंटिस रिक्रूटमेंट के बारे में एक पोस्ट जरूर देखी होगी। मसलन रेलवे, ओएनजीसी, ऑर्डिनेंस, आईओसीएल आदि में अप्रेंटिस की भर्ती निकलती रहती है।

अपरेंटिस एक प्रकार की प्रशिक्षण शिक्षा प्रणाली है जिसके अंतर्गत बच्चों को व्यावहारिक कार्य करना सिखाया जाता है। उन्हें सिखाया जाता है कि तकनीशियनों को वास्तविक जीवन में कैसे काम करना है। उन्हें किताबी शिक्षा से थोड़ा हटकर हर एक चीजों का प्रैक्टिकल  ज्ञान दिया जाता है।

उनको एक वर्कर की तरह काम करना सिखाया जाता है ताकि आने वाले समय में वह जिस भी कंपनी में काम करें वहां उन्हें कोई भी काम करने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना हो।

अप्रेंटिसशिप के दौरान बच्चों को हर महीने तनख्वाह भी दी जाती है ताकि वे अपने दैनिक जीवन के छोटे-छोटे खर्चे निकाल सकें।


ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें ?

अप्रेंटिस करने के लिए भारत सरकार ने भारत में नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (NATS) लागू की है। अपरेंटिस के लिए, उम्मीदवार को NATS  में पंजीकरण कराना आवश्यक है। अपरेंटिसशिप करने के लिए उम्मीदवारों के साथ-साथ हमारी वेबसाइट Fresherhits.Com पर जाएं। यहां आपको सरकारी नौकरियों के अपडेट के साथ-साथ सरकारी और निजी अपरेंटिस भर्ती के अपडेट भी मिलेंगे।


अप्रेंटिस कोर्स कितने साल का होता है ?

अपरेंटिस कोर्स 1 साल से लेकर 2 साल तक का होता है यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड से अप्रेंटिस कर रहे हैं।


Apprentice करने के क्या फायदा है?

  • अप्रेंटिसशिप के दौरान आपको प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है ताकि जब भी आप नौकरी के लिए बाहर जाएं और किसी दूसरी कंपनी में जाएं तो आपको वहां काम करने में आसानी हो।
  • अप्रेंटिस के रूप में किसी सरकारी या निजी उद्योग में रहकर कोई कौशल सीखने के बाद, कुछ कंपनी आपको उसी उद्योग में अच्छी सैलरी पर काम पर रखती है।
  • ऐसी कई कंपनियां हैं जिनमें नौकरी पाने के लिए आपके पास अपरेंटिस कोर्स का सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है, इसके बिना आपको वहां नौकरी नहीं मिल सकती है।
  • अपरेंटिस करने से आपको किसी कंपनी में पक्की नौकरी मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • अप्रेंटिसशिप के दौरान बच्चों को हर महीने  वेतन भी दिया जाता है ताकि वे अपना खर्चा निकाल सकें और पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पैसे भी कमा सकें।


आईटीआई अपरेंटिस रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

आईटीआई अपरेंटिस के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://www.apprenticeshipindia.gov.in/candidate-registration पर जाए और अपनी डिटेल्स भर कर रजिस्ट्रेशन पूरा करें। 


यह भी पढ़ें - ITI ke Baad Polytechnic Kaise Kare


FAQ - ITI Ke Baad Apprentice Kaise Kare

Q.1 Apprentice का फॉर्म कब निकलता है?

Ans - अपरेंटिस फॉर्म हर साल रेलवे, आईओसीएल, ओएनजीसी आदि में अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म निकलता है लेकिन अप्रेंटिस फॉर्म निकलने का कोई समय नहीं होता है। लेकिन अगर आप अप्रेंटिस करना चाहते हैं तो आप www.apprenticeshipindia.gov.in वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

Q. 2 रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है?

Ans - अगर आप रेलवे से अपरेंटिस करते हैं तो आपकी सैलरी 6000 से 10,000 रुपये तक होती है।

Conclusion: 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ITI के बाद अप्रेंटिस कैसे करें इस पोस्ट में हमने उससे सम्बंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.