Daroga Kaise Bane - दरोगा के लिए योग्यता

हेलो दोस्तों fresherhits.com में आपका स्वागत है आज हम आपको Daroga Kaise Bane इसके बारे में जानकारी देने जा रहें  हैं। आज के समय में इतने सारे लोगों में सरकारी नौकरी पाने की होड़ बढ़ गई है कि आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है। कोई रेलवे में जाना चाहता है, कोई डीएम बनना चाहता है, कोई पुलिस विभाग में शामिल होना चाहता है, आज के युवा पुलिस विभाग में शामिल होना ज्यादा पसंद करते हैं। पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर, हवलदार, हेड कांस्टेबल आदि जैसे कई पद होते हैं। दारोगा कैसे बनें की सभी जानकारी यहां साझा की जा रही है।

दारोगा बनने की तैयारी कैसे करें ?
Daroga Kaise Bane


Table of Contents (toc)

Daroga Kya Hota Hai ?

दरोगा यानि कि इंस्पेक्टर थाने का अधिकारी होता है, सब-इंस्पेक्टर होता है, थाने का सारा काम इंस्पेक्टर के अधीन होता है। थाने के सभी पुलिस अधिकारी, कांस्टेबल आदि की निगरानी इंस्पेक्टर (दरोगा) द्वारा की जाती है। इंस्पेक्टर (Daroga) थाने का मालिक होता है।


Daroga बनने के लिए योग्यता। 

बहुत से लोगों का सपना सब इंस्पेक्टर (दरोगा) बनने का होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि सब इंस्पेक्टर (दरोगा) बनने की योग्यता क्या होती है।

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

सब इंस्पेक्टर (दरोगा) बनने के लिए 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

10वीं के बाद 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास करनी होगी।

12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन पूरा करना होता है। दारोगा बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना जरूरी है।

अगर कोई महिला दरोगा बनना चाहती है तो उसका वजन कम से कम 40 किलो होना चाहिए।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए, एससी और एसटी एससी के लिए 5 साल और पीडब्ल्यूडी के लिए 3 साल की छूट है।

दरोगा बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए - सामान्य श्रेणी के लिए, ओबीसी / एससी लोगों की ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए। वहीं अगर कोई महिला सब इंस्पेक्टर बनना चाहती है तो उसकी हाइट 152 सेमी होनी चाहिए, जिसमें एससी, ओबीसी और एसटी लोग भी शामिल हैं। 


Daroga Kaise Bane ?

सब-इंस्पेक्टर (Daroga) बनने के लिए, आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज, संस्थान या विश्वविद्यालय से अपना स्नातक (ग्रेजुएशन) पूरा कर सकते हैं।

Daroga  का पद पाने के लिए आपको इसकी भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा, Daroga भर्ती खोजने के लिए आप किसी भी जॉब पोर्टल पर देख सकते हैं और वहां से भर्ती का पता लगा सकते हैं, हर राज्य में पुलिस विभाग में Daroga  के पद पर भर्ती होती रहती है।

परीक्षा की तैयारी करें अधिकांश छात्र और युवा परीक्षा में असफल हो जाते हैं, यदि आप पुलिस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, यह न भूलें कि आप जैसे कई और भी लोग Daroga बनाने के लिए  तैयारी कर रहे हैं।

लिखित परीक्षा - Daroga बनने के लिए सबसे पहले आपको एक लिखित परीक्षा देनी होगी और इस लिखित परीक्षा में आपको अच्छे अंक लाने होंगे ताकि आप Daroga बनने के योग्य माने जा सकें।

फिजिकल टेस्ट - लिखित परीक्षा को अच्छे अंकों से पास करने के बाद एक फिजिकल टेस्ट होता है जिसमें आपके शरीर की जांच की जाती है और देखा जाता है कि आपको कोई बीमारी तो नहीं है। फिजिकल टेस्ट के बाद आपकी छाती को देखा जाता है और एक लंबी दौड़ लगवाई जाती है।

इन सभी परीक्षाओं को देने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और इस मेरिट लिस्ट के आधार पर दारोगा बनने वाले आवेदकों का चयन किया जाता है और उनका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है।  मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद दारोगा ट्रेनिंग दी जाती है, प्रशिक्षण पूरा होने के बाद पुलिस चौकी पर नियुक्त किया जाता है।


दारोगा बनने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट। 

  • दसवीं, बारवीं और स्नातक प्रमाणपत्र
  • आरक्षण प्रमाणपत्र (श्रेणीवार)
  • खेल कोटा प्रमाणपत्र (श्रेणीवार)
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • फ़ोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • ईडब्ल्यूएस श्रेणी प्रमाणपत्र (श्रेणीवार)


दारोगा बनने की तैयारी कैसे करें ?

दारोगा बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा के बाद तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, आप इंटरनेट की मदद से दारोगा परीक्षा के सिलेबस को डाउनलोड करके पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

दारोगा की तैयारी के लिए आप यूट्यूब चैनल देख सकते हैं, जहां इंस्पेक्टर बनने की जानकारी मिलती है और आपको टिप्स भी दिए जाते हैं। 

आप जो भी पढ़ते हैं उसका रोजाना रिवीजन करते रहें, रिवीजन करने से आप सवालों के जवाब ज्यादा समय तक याद रख सकते हैं।

दारोगा बनने के लिए आप कोचिंग संस्थान भी ज्वाइन कर सकते हैं। 


Daroga ki Salary Kitni Hai?

एक सब-इंस्पेक्टर (दारोगा) का वेतन उसकी पोस्टिंग पर निर्भर करता है। एक सब-इंस्पेक्टर का वेतन 28,000 रुपये से 1,00,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है। वेतन के अलावा उन्हें ग्रेड पे पर 42,00 रुपये प्रति माह मिलते हैं। इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाएं दी जाती हैं, जो एक सरकारी कर्मचारी को मिलती हैं।


यह भी पढ़े।  👇

Airline Me Job Kaise Paye


Conclusion: 

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी अगर आपको Daroga Kaise Bane यह समझने में कोई समस्या है तो हमे कमेंट करके जरूर बताए।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.