Call Center Me Job Kaise Paye (पूरी जानकारी)

 हैल्लो दोस्तों आपने कभी न कभी कॉल सेंटर का नाम तो जरूर सुना होगा  जब आपके फोन में कोई समस्या होती है, तो समस्या के समाधान के लिए आप कॉल सेंटर नंबर पर कॉल करते हैं। कई बार आपके फोन पर कंपनी का कॉल भी आता होगा। कंपनी का कॉल आया होगा तो आपके मन में यह सवाल आया होगा कि कॉल सेंटर से कौन कॉल करता है। कॉल सेंटर में नौकरी कैसे प्राप्त करें? 

आजकल महंगाई के मौजूदा दौर में परिवार की जरूरतें पूरी करना बहुत मुश्किल हो गया है। हर कोई अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है, लेकिन नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। बेरोजगारी के कारण ज्यादातर लोग कॉल सेंटर में काम करना पसंद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि कॉल सेंटर में नौकरी कैसे मिलती है?

आज हम Call Center Me Job Kaise Paye? के बारे में बात करने जा रहे हैं। अगर आप भी कॉल सेंटर जॉब के इच्छुक हैं और जानना चाहते हैं कि कॉल सेंटर जॉब के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? कॉल सेंटर में सैलरी कितनी मिलती है? तो आप इस आर्टिकल को आखरी तक अवश्य पढ़ें।

Call Center Me Job Kaise Paye
Call Center Jobs


Table of Contents (toc)


कॉल सेंटर क्या होता है ?

आपको बता दें कि कॉल सेंटर ग्राहक सेवा के लिए बनाया जाता है। सभी कंपनियां अपने ग्राहकों की समस्याओं के समाधान के लिए कॉल सेंटर की मदद लेती हैं. कॉल सेंटर के माध्यम से ग्राहक को सेवा प्रदान करता है। कॉल सेंटर ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करता है। जब भी आपको फोन या नेटवर्क से जुड़ी कोई समस्या होती है तो आप कॉल सेंटर पर कॉल करते हैं। कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी आपकी समस्या सुनते हैं और समाधान सुझाते हैं।

ग्राहकों की सेवा के लिए हर कंपनी का एक कॉल सेंटर होता है। एयरटेल, रिलायंस, वोडाफोन, आइडिया आदि सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के कॉल सेंटर हैं। इसके अलावा उत्पाद कंपनी, बीमा कंपनी, बैंकिंग आदि कंपनियों के भी कॉल सेंटर हैं।


कॉल सेंटर नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। 

आपने दसवीं कक्षा अच्छे अंकों से पास की होनी चाहिए। और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास की हो। आपको बतादें कि कॉल सेंटर में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।

  1. उम्मीदवार को मातृभाषा के अलावा हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर टाइपिंग अच्छी होनी चाहिए।
  3. आपके पास सुनने और समझने का कौशल अच्छा होना चाहिए। 
  4. उम्मीदवार के पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होना चाहिए। 
  5. यदि आपके पास संबंधित क्षेत्र में अनुभव है तो आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।


Call Centre me Job Kaise Paye?

  • 12वीं पास करने के बाद कॉल सेंटर जॉब के लिए आवेदन करना होता है।
  • कॉल सेंटर रिक्त पदों की भर्ती के लिए समय-समय पर नोटिफिकेशन जारी करता है।
  • जब कॉल सेंटर भर्ती के लिए वैकेंसी निकले तो आपको आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद कॉल सेंटर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाता है।
  • इंटरव्यू में आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स और जनरल नॉलेज को परखा जाता है।
  • कॉल सेंटर इंटरव्यू में सफल होने वाले उम्मीदवारों को नौकरी मिलती है।


कॉल सेंटर जॉब में कितनी सैलरी मिलती है ?

कॉल सेंटर में नौकरी कैसे प्राप्त करें? यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है? आपको बतादें कि कॉल सेंटर अपने कर्मचारियों को अच्छा वेतन देता है। कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये प्रति माह तक होता है। यह निर्भर करता है कि आप किस कॉल सेंटर में नौकरी कर रहे हैं। 


FAQ - Call Center Me Job Kaise Paye ?

Q.1 कॉल सेंटर में काम करने वाले को क्या कहते हैं?

Ans - इसे ग्राहक सेवा (कस्टमर केयर) भी कहा जाता है। हर कंपनी अपने ग्राहकों की समस्याओं को सुनने और उनके समाधान के लिए कॉल सेंटर की मदद लेती है। जब भी हम किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट खरीदते है जैसे; टीवी, फ्रिज, मोबाइल आदि खरीदें। फिर हम कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करते हैं ताकि समस्या का समाधान या शिकायत की जा सके।

Q.2 कॉल सेंटर कितने प्रकार के होते हैं?

Ans - कॉल सेंटर दो प्रकार के होते हैं। In bond कॉल सेंटर में और दूसरा Out bond कॉल सेंटर।

Q.3 क्या कॉल सेंटर की नौकरी एक अच्छी नौकरी है?

Ans - अगर आप ग्राहक सेवा में रुचि रखते हैं, तो कॉल सेंटर की जॉब प्राप्त करना आपके कौशल को विकसित करने का एक शानदार प्रवेश-स्तर का अवसर हो सकता है।

Q.4 बीपीओ और कॉल सेंटर में क्या अंतर है?

Ans - कॉल सेंटर क्लाइंट के साथ व्यापार को बनाए रखने का एक तरीका है, जबकि बीपीओ व्यवसाय को बढ़ाने का एक तरीका है। बीपीओ में मेल, दस्तावेज, कॉल, मीटिंग आदि सब कुछ शामिल है जबकि कॉल सेंटर में केवल कॉल लेना और कॉल करना शामिल है।

 यह भी पढ़ें - B.A कोर्स क्या होता है

Conclusion: 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट Call Center Me Job Kaise Paye जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। Call Center Me Job Kaise Paye इस पोस्ट में हमने इस से सम्बंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.