ANM Kya Hota Hai पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि ANM kya hai तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े इस आर्टिकल में आपको ANM Kya Hota Hai पूरी जानकारी दी गई है। 

ANM Kya Hota Hai - एएनएम कोर्स क्या है?
ANM Kya Hota Hai

Table of Contents (toc)


उन छात्राओं के लिए जो वर्तमान में 12वीं में पढ़ रही हैं या 12वीं पास कर चुकी हैं, उनके लिए एएनएम कोर्स नर्सिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने का एक अच्छा अवसर है। एएनएम एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने के बाद आपको अच्छी नौकरी के साथ-साथ लोगों की सेवा करने का मौका भी मिलता है। अगर आप एएनएम नर्सिंग कोर्स करना चाहते हैं तो आपको एएनएम नर्सिंग कोर्स के बारे में जानना होगा इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि ANM Kya Hota Hai और आपको एएनएम कोर्स की जानकारी पूरी हो जाए।

ANM Kya Hota Hai - एएनएम कोर्स क्या है?

ANM नर्सिंग क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स है जो कि सिर्फ महिला अभ्यर्थियों के लिए है, यानी इस कोर्स को केवल महिला अभ्यर्थी ही कर सकती हैं। इस कोर्स में उम्मीदवार को मेडिसिन से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। ANM का फुल फॉर्म  “Auxiliary Nursing Midwifery”  है जिसका अर्थ है सहायक नर्स दाई सेवा।

ANMकोर्स को पूरा करने की अवधि 2 साल है। और जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो आपको नर्सिंग में डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिल जाता है। यह मेडिकल साइंस से जुड़ा एक महत्वपूर्ण लोकप्रिय कोर्स है। एएनएम कोर्स के तहत मातृ स्वास्थ्य देखभाल और गर्भावस्था से संबंधित जानकारी दी जाती है।


एएनएम के लिए योग्यता। 

  • एएनएम डिप्लोमा कोर्स सिर्फ लड़कियां ही कर सकती हैं।
  • एएनएम कोर्स में प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास होना अनिवार्य है। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास (आर्ट साइंस, कॉमर्स)
  • इस कोर्स को करने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 17 साल और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए।
  • छात्र चिकित्सकीय (Medically) रूप से फिट होना चाहिए (शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए)
  • एएनएम के लिए प्रवेश प्रक्रिया - Anm course details
  • अगर आप एएनएम कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके 12वीं में कम से कम 45% अंक होने चाहिए। वहीं आरक्षण सीट के छात्रों के लिए 12वीं में 40% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • इसके बाद आपको एएनएम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म भरना होगा। प्रवेश परीक्षा केंद्र पास के विश्वविद्यालयों और स्कूलों में स्थापित किए जाते हैं। वहां एएनएम की प्रवेश परीक्षा होती है।


ANM कोर्स की फीस कितनी होती है ?

दोस्तों अगर आप सरकारी संस्थान से एएनएम का कोर्स करते हैं तो आपको बहुत कम फीस देनी पड़ती है। लेकिन वहीं अगर आप निजी संस्थान से एएनएम का कोर्स करते हैं तो 60 हजार से 1 लाख प्रति वर्ष तक चार्ज किया जा सकता है।

अधिकांश निजी कॉलेजों में किसी भी कोर्स को करने की फीस सरकारी संस्थानों से अधिक होती है। इसलिए अगर एएनएम कोर्स की फीस की बात करें तो यह सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग है। 

सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में एएनएम कोर्स की फीस लगभग 20 से 40 हजार प्रति वर्ष है। अलग-अलग सरकारी कॉलेजों में फीस भी अलग-अलग होती है।


ANM कोर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं 

एएनएम दो साल का डिप्लोमा कोर्स है। जिसमें आपको दोनों साल में अलग-अलग कोर्स पढ़ाए जाते हैं।

प्रथम वर्ष के सब्जेक्ट - Community Health Nursing, Health Promotion, Primary Health care Nursing I (Prevention of diseases and restoration of health), Child Health Nursing

दूसरे वर्ष के सब्जेक्ट - Midwifery and  Health Center Management


ANM के कार्य क्या होते हैं ?

एएनएम स्वास्थ्य उपकेंद्रों में काम करती हैं, मातृत्व और बच्चे की जिम्मेदारी एएनएम द्वारा संभाली जाती है। जिसके तहत बच्चे के टीके, बच्चे और मां के पोषण और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाता है। अधिकांश एएनएम को गांवों में काम करना होता है जो सामुदायिक स्वास्थ्य की देखभाल करती हैं। एएनएम को पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल) के तहत रखा जाता है

एएनएम का काम लोगों तक परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी पहुंचाना है। एएनएम का काम अस्पताल या स्वास्थ्य कार्यक्रम या परियोजना के अनुसार मरीजों और महिलाओं को सुरक्षित और प्रभावी देखभाल प्रदान करना है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सहयोग करना। 


एएनएम की सैलरी कितनी होती है ?

अगर एएनएम नर्सिंग सैलरी की बात करें तो एवरेज के हिसाब से एएनएम नर्स को शुरुआत में लगभग ₹10000 से लेकर ₹20000 रूपए तक की सैलरी मिलती है। बाद में जैसे-जैसे नर्स का अनुभव बढ़ता है, उसके अनुभव के कारण उसका वेतन भी बढ़ता जाता है। जो बाद में ₹30000 के ऊपर चला जाता है।


FAQ - ANM Kya Hota Hai

Q.1 एएनएम कोर्स कितने वर्ष का होता है ?

Ans - एएनएम कोर्स कुल 2 साल का होता है, जिसमें शुरुआत में 18 महीने की एकेडमिक स्टडी और अनुभव के लिए 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होती है।

Q.2 ANM की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans - ANM की फुल फॉर्म Auxiliary Nursing and Midwifery है।

Q.3 एएनएम की सैलरी कितनी होती है ?

Ans - भारत में एक एएनएम का शुरुआती वेतन लगभग 7000 से 12000 रूपए प्रति माह के बीच होता है।

Q.4 ANM के क्या कार्य होते हैं?

Ans - इलाज के दौरान एएनएम डॉक्टर के काम में मदद करती है। इसके साथ ही एएनएम मरीजों की देखभाल भी करती हैं। मरीजों का रिकॉर्ड मेंटेन करने का काम भी एएनएम ही करती हैं।


यह भी देखें  - स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने


Conclusion: 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट ANM Kya Hota Hai जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ANM Kya Hota Hai इस पोस्ट में हमने उससे सम्बंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.